जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान – Jojoba Oil

हेलो मेरा नाम मनीष है और आप आज जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान के बारे में आगे बढ़ेंगे इस ब्लॉग में मैं आपको जोजोबा ऑयल से होने वाले फायदे और नुकसान को बताऊंगा जोजोबा ऑयल एक प्राकृतिक तेल है जिससे जो जुबान आम के पौधे के बीज से तैयार किया जाता है और जोजोबा ऑयल के पौधे की खेती सबसे पहले उत्तर अमेरिका के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में की गई थी जहां इसे दुनिया भर में लोकप्रियता मिली!

जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान(Advantages and disadvantages of Jojoba oil in hindi)

जोजोबा के पौधे का बीज लगभग 50% तक तेल निकाल सकता है जिसे हजारों वर्षों से औषधि बनाने के लिए यूज किया जाता है जोजोबा ऑयल स्किन के लिए अच्छा होता है जिससे त्वचा के त्वचा को पोषण तत्व मिलते हैं!

जोजोबा ऑयल में  वाले गुण-

जोजोबा ऑयल में विटामिन A विटामिन B कंपलेक्स एंटीऑक्सीडेंट एंटी इंफ्लेमेटरी एंटी बैक्टीरियल फैटी एसिड जैसे पोषण तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे बॉडी के लिए काफी अच्छे होते हैं!

जोजोबा ऑयल के उपयोग का तरीका-

जोजोबा ऑयल को त्वचा पर लगाते समय शैंपू के साथ होठों पर और मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है!

जोजोबा ऑयल के फायदे (Benefits of Jojoba oil in hindi)

  • जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करने से जो हमारे चेहरे पर कील मुंहासे दाग सकल और जो दाग दाग धब्बे की समस्या होती है उससे हम छुटकारा पा सकते हैं जो जो मोबाइल में फैटी एसिड होता है जो की कील मुंहासे और उससे होने वाली सूजन को कम कर देता है इसके अलावा जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करने से त्वचा को मोस्ट चराइजर्ड रखने में मदद मिलती है!
  • जोजोबा ऑयल के सवाल से फंगल इन्फेक्शन की समस्या भी दूर हो जाती है जोजोबा ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीफंगल जैसे प्रभाव होते हैं जो कि केवल बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं बल्कि इस प्रकार के कई संगठन इंफेक्शन की समस्या को भी दूर कर देते हैं!
  • जोजोबा ऑयल के सवाल से बढ़ती उम्र के अनचाहे प्रभावों की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है जोजोबा ऑयल में एंटी एजिंग प्रभाव होते हैं जोकि हमारी त्वचा की बढ़ती उम्र पर होने वाली झुर्रियों को कम करते हैं!
  • जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से हम अपने होठों को मुलायम और नरम कर सकते हैं जोजोबा ऑयल में एमोल्लाइंट पाया जाता है जो की नमी बनाए रखने में स्माल किया जाता है जिससे हम अपने होठों को नरम और कोमल बना सकते हैं जोजोबा ऑयल को एक प्राकृतिक लिप बाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है!
  • जोजोबा ऑयल के समान से अपने बालों के विकास को भी बेहतर कर सकते हैं जोजोबा ऑयल में बालों की ग्रोथ के लिए भी गुण पाए जाते हैं जो कि बालों को नियमित रूप से बढ़ाने और उन्हें झड़ने से भी रोकने में मदद करते हैं!
  • जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा के घाव भी भरे जा सकते हैं जोजोबा ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में सहायता मिलती है जोजोबा ऑयल के उपयोग से घाव के क्षेत्रों में रक्त के प्रवाह की वृद्धि बढ़ जाती है जिससे त्वचा के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं!
  • जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से जो शरीर में खिंचाव के कारण मार्क्स पड़ जाते हैं उनको भी ठीक करने में जोजोबा ऑयल काफी कारगर होता है गर्भवती महिलाओं के प्रसव के बाद अत्यधिक खिंचाव के कारण उनके शरीर में मार्क्स पड़ जाते हैं इस स्थिति में जोजोबा ऑयल गर्व व्यवस्था के हार्मोनल एवं शारीरिक परिवर्तन के दौरान सूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है जिसे त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है!

जोजोबा ऑयल के नुकसान (Losses of Jojoba oil in hindi)

  • संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों को जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा पर जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • जोजोबा ऑयल को आंखों के आस-पास वाली जगहों पर सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा इससे आंखों में जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  • जोजोबा ऑयल का अत्यधिक इस्तेमाल करने से मल में फैट का जमाव हो सकता है।
  • जोजोबा ऑयल को कभी भी आंतरिक रूप से सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा इससे शरीर में टॉक्सिक प्रभाव भी हो सकते हैं।

Hello, guys, we are Aakash & Manish and we are Reboarnteam, we are engineer by profession and we are working in different-different fields but for you guys we come here with our reviews and try to find your suitable product with specifications for you, we just want your support Peace ✌

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap