ब्लैक फंगस क्या है? ब्लैक फंगस के लक्षण (म्यूकोरमायकोसिस)

म्यूकोरमायकोसिस यानी ब्लैक फंगस आंखों की बीमारी है जिसका शिकार होने पर मरीज की आंखों की रोशनी तक जा सकती है। आईसीएमआर ने बताया है कि यह बीमारी शरीर में बहुत तेजी से फैलती है जिससे बॉडी के कई अंगों पर असर पड़ सकता है। आपको बता दें कि फंगल इंफेक्शन कोरोना से ठीक होने के बाद या ठीक हो रहे मरीजों में देखने को मिल रहा है। भारत में ब्लैक फंगस के कई मामले सामने आए हैं। यह फंगल इंफेक्शन नया है जिसपर तेजी से रिसर्च चल रही है जल्द ही इस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

कहां-कहां अटैक करता है ब्लैक फंगस?

विशेषज्ञों ने बताया कि कोविड के बाद ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस लोगों को घेर रहा है। इस रोग में काले रंग की फंगस नाक, साइनस, आंख और दिमाग में फैलकर उन्हें नष्ट कर रही है और मरीजों की जान पर बन रही है।

किसे हो सकता है ब्लैक फंगस?

  • कोविड के दौरान जिन्हें स्टेरॉयड्स- मसलन डेक्सामिथाजोन, मिथाइल, प्रेडनिसोलोन आदि दी गई हों।
  • कोविड मरीज को ऑक्सिजन सपॉर्ट पर या आईसीयू में रखना पड़ा हो।
  • कैंसर, किडनी, ट्रांसप्लांट आदि की दवाएं चल रही हों।

ब्लैक फंगस के लक्षण

  • बुखार आ रहा हो, सर दर्द हो रहा हो, खांसी हो या सांस फूल रही हो।
  • नाक बंद हो। नाक में म्यूकस के साथ खून आ रहा हो।
  • आंख में दर्द हो। आंख फूल जाए, एक चीज दो दिख रही हो या दिखना बंद हो जाए।
  • चेहरे में एक तरफ दर्द हो, सूजन हो या सुन्न हो।
  • दांत में दर्द हो, दांत हिलने लगें, चबाने में दांत दर्द करे।
  • उल्टी में या खांसने पर बलगम में खून आए।

ब्लैक फंगस ज्यादातर उन्हीं मरीजों में देखने को मिला है जो कि डायबिटीज से पीड़ित हैं। ऐसे मरीजों को डायबिटीज पर कंट्रोल रखना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक ब्लैक फंगस के कारण सिर दर्द, बुखार, आंखों में दर्द, नाक बंद या साइनस के अलावा देखने की क्षमता पर भी असर पड़ता है।

क्या करें?

ब्लैक फंगस के कोई लक्षण नजर आए तो तत्काल सरकारी अस्पताल में या किसी अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाएं। नाक, कान, गले, आंख, मेडिसिन, चेस्ट या प्लास्टिक सर्जन विशेषज्ञ को तुरंत दिखाएं ताकि जल्दी इलाज शुरू हो सके।

और जानकारी के लिए आप इस लिंक का इस्तेमाल कर सकते है
सोर्स – https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/administration/uttar-pradesh-government-issue-advisory-of-black-fungal-infection-tell-what-to-do-and-what-not-to-do/articleshow/82655410.cms

Hello, guys, we are Aakash & Manish and we are Reboarnteam, we are engineer by profession and we are working in different-different fields but for you guys we come here with our reviews and try to find your suitable product with specifications for you, we just want your support Peace ✌

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap